Sunday, April 22, 2012

परिस्थिति


 
मेरी दाहिनी बाँह को
लकवा मार गया है
आज मुझे अकेला छोड़ दो
तुम्हारे पैरों पड़ रहा हूँ
गिड़गिड़ाती हुई इस
छोटी सी विनती को मान लो
आज की रात मुझे
एकदम अकेला छोड़ दो
सवालों ने मुझे पागल बना दिया है
तुम मेरे दोस्त हो
महज इतना अहसान चाहता हूँ
बस एक रात मेरे पास मत आओ
मेरे देश के साथ
एक बहुत बड़ी साजिश चल रही है
मेजों पर बैठकर विदेशों के साथ
समझौतों की फ़ाइल के नीचे
लाखों रुपयों की गड्डियाँ
सरकती चली जा रही हैं
देश के सबसे खतरनाक लोग
छप्परों पर बैठकर
सिगार सुलगाने में व्यस्त हैं
बाढ़ में बह रही पेड़ की डाल पर
साँप और चूहे साथ साथ
बैठे हुए हैं
काली आत्माओं वाले सफेदपोश
हिस्सों के बँटवारे की
लड़ाई राजनीति के नाम पर
लड़ रहे हैं
और इन सबसे बेखबर
हरी घास पर हरी गेंद से
बैडमिंटन का खेल हो रहा है
मैली कुचैली धोती पहने
बीड़ी सुलगाती हुई देश की जनता
ट्रेन में सफर करती जा रही है
या फिर चूहों की तरह
गले से डिग्रियाँ लटकाए
खूबसूरत चेहरों वाले नौजवान
आवेदन पत्रों की
लाइन में धक्कमधुक्का कर रहे हैं
कुछ और लोग हैं
कुछ और मुट्ठियाँ हैं
जो हवा में तनी हैं
कुछ और चेहरे हैं
जो असहमति में तमतमाए हुए हैं
लेकिन मैं उनसे डरता हूँ
मैं सपने देखता हूँ
बुरे सपने देखना
कोई बुरी बात नहीं
सपनों को धीरे धीरे खत्म कर देना
और अच्छी बात है
कितने खुशनसीब हैं वे
जिन्होंने अपनी आत्मा गिरवी रख दी
फिर भी स्वतंत्र हैं
बुरी बात तो है
अच्छे सपने देखना
और मैं बेहतर जिंदगी
के सपने देखता हूँ
जाने क्या हमारी आत्माओं
के साथ हो गया है
कि वे सुंदर चीजों की याद ही
भुला नहीं पातीं
लेकिन उससे भी बड़ा जाने कौन सा
अपराध हो गया है
कि बार बार मेरे कोमल सपनों की
दुनिया बिखर जाती है
जैसे जैसे मैंने सपनों की
दुनिया में कदम रखा है
एक नवजात शिशु
एक छोटे अमोले
की तरह संवेदनशील हो गया हूँ
चाहे अफ़गानिस्तान हो
चाहे बगल का इतिहास विभाग
क्यों मेरी एक एक साँस
एक एक घटना के साथ अटक जाती है
सारे सवाल बर्छी की तरह
सीधे मेरी ही आत्मा में
क्यों घुस जाते हैं
मेरी दुनिया इतनी नाजुक
क्यों हो गई है
और पागल बना देने वाली सच्चाई
की तरह
घटनाएँ घटती ही जा रही हैं
हम भी क्या ही मस्त होते
हँसी मजाक में
सबके साथ व्यस्त होते
लेकिन मेरा एक एक रहनुमा
धीरे धीरे मारा जा रहा है
इंग्लैंड दिल्ली
या बनारस में
मुझे सहारा देने वाले हाथ
एक एक कर उठते
चले जा रहे हैं
और मुझे अकेले
बिलकुल अकेले
इस पत्थरदिल जमाने की
एक एक चोट खाने के लिए
हवा में टाँग दिया गया है

No comments:

Post a Comment